सेना की जीप से बांधे गए शख्स को 10 लाख रुपए दे J&K सरकार : मानवाधिकार आयोग

नई दिल्ली/श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर राज्य मानवाधिकार आयोग ने फारुख अहमद डार को 10 लाख रुपए देने की घोषणा की है. बता दें डार को आर्मी ने जीप के आगे बांध  मानवढाल के तौर पर इस्तेमाल किया था और सड़कों पर घुमाया था. डार को कथित मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल किए जाने को लेकर खासा विवाद हो गया था उस वक्त सेना व सरकार ने उस मेजर का समर्थन और सम्‍मान किया था, जिसने कश्‍मीरी युवक को मानव ढाल बनाया था.

9 अप्रैल की घटना

फारुक अहमद डार को जीप के बोनट से बांधकर पत्थरबाजों को नियंत्रित करने की घटना 9 अप्रैल, 2017 की है. उस दिन श्रीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान कराए जा रहे थे. 53 राष्ट्रीय राइफल के मेजर लीतुल गोगोई बडगाम में अपने साथी सैनिकों, चुनावी ड्यूटी के लिए तैनात 12 अधिकारियों, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के नौ सैनिकों और दो पुलिसकर्मियों के पांच वाहनों वाले काफिले का नेतृत्व कर रहे थे. घाटी में पत्थरबाजों के बीच घिरे सेना के जवानों को बचाने के लिए मेजर नितिन लितुल गोगोई ने डार को जीप के बोनट से बांधने का फैसला लिया था.

गोगोई को दी गई थी ‘क्लीन चिट’

इस पूरी घटना का वीडियो वायरल हो गया था. 53 राष्ट्रीय राइफल के मेजर गोगोई के खिलाफ जम्मू कश्मीर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी.एफआईआर दर्ज होने के दो दिन बाद सेना ने कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी बैठाई थी, लेकिन जांच में मेजर गोगोई को क्लीन चिट मिल गई थी. जांच के बाद मेजर के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई ना करने की अनुशंसा की गई थी |

साभार – जी न्यूज़

37 total views, 0 views today

About Amit Soni

Check Also

समायोजित शिक्षामित्रों ने दूसरे दिन भी किया प्रदर्शन,सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश हैं शिक्षामित्र

प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन, विचार करने की मांग ललितपुर। समायोजित शिक्षामित्रों को लेकर सुप्रीम कोर्ट …

No comments

  1. Found this on MSN and I’m happy I did. Well written website.

  2. Hi, i really think i will be back to your page

  3. I’m impressed, I have to admit. Genuinely rarely should i encounter a weblog that’s both educative and entertaining, and let me tell you, you may have hit the nail about the head. Your idea is outstanding; the problem is an element that insufficient persons are speaking intelligently about. I am delighted we came across this during my look for something with this.

  4. I simply must tell you that you have an excellent and unique site that I really enjoyed reading.

  5. “you have a very wonderful blog here! want to make some invite posts in this little weblog?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जीएम ने ललितपुर रेलवे स्टेशन पहुचे ,किया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण     |     दिव्यांग एवं श्रवण अक्षम बच्चों के लिए हुआ शिविर का आयोजन     |     मंडलायुक्त ने समाधान दिवस में सुनी समस्याएं, दिया निराकरण का आश्वासन     |     पाली में मनोनीत पार्षद को लेकर मचा घमासान     |     बिजली चोरी में करीब एक दर्जन लोगों पर हुई कार्यवाही ,ब्रांच मैनेजर के खिलाफ विधुत अधिनियम के तहत हुई रिपोर्ट दर्ज     |     नेहरू नगर चौकी पुलिस ने 4 वारंटियों को किया गिरफ्तार     |     तेजगति से भाग रहे कंटेनर ने स्कूटी सवार बुजुर्ग को कुचला,बुजुर्ग गम्भीरबरूप से घायल     |     जखौरा थाना क्षेत्र अंतर्गत पुलिस की शराब माफियाओ पर कड़ी कार्यवाही     |     आबकारी और पुलिस विभाग की संयुक्त रूप से अवैध शराब ठिकाने पर बड़ी कार्रवाई     |     नगर पंचायत पाली में आज भी है 2012 के पार्षद , चहरे बदले लेकिन पद पट्टिका में से नाम नहीं बदले     |