सामाजिक समरसता के मृत्युभोज के स्थान पर श्रद्धाजंलि सभा उत्तम–मन्नू कोरी राज्य मंत्री

मृत्युभोज के स्थान पर श्रद्धांजलि सभा पुण्यकार्य–मुनि पुरुषोत्तम वानप्रस्थ
ललितपुर–समाज मे व्याप्त सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के क्रम मे तहसील पान पाली निवासी नरेंद्र नामदेव के छोटे भाई 27 वर्षीय शिक्षक ओमप्रकाश नामदेव के अल्पायु में आकस्मिक निधन पर मृत्युभोज के स्थान पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी ।
उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री मनोहर लाल पन्थ मन्नू कोरी ने कहा कि सामाजिक समरसता के लिये मृत्युभोज के स्थान पर श्रद्धाजंलि सभा उत्तम आयोजन है जिसमें समाज के सभी वर्गों को आगे आकर कार्य करने की महती आवश्यकता है।
आर्य समाज के प्रधान मुनि पुरुषोत्तम वानप्रस्थ ने कहा कि वैदिक धर्मानुसार अंत्येष्टि ही अंतिम संस्कार होता है उसके बाद के सभी कृत्य जैसे मृत्युभोज, श्राद्ध, गंगा आदि में अस्थियों का विसर्जन आदि अवैदिक है ।मृत्युभोज के स्थान पर श्रद्धाजंलि सभा पुण्यकार्य है जिसे समाज को स्वीकार करना चाहिए।
जिला पंचायत सदस्य बंशीधर श्रीवास ने कहा कि तेरहवीं जैसी कुप्रथाएं समाज को अंधकार में धकेलने का कार्य कर रही है जिसके शमन हेतु हम सभी को संगठित होकर कार्य करने की महती आवश्यकता है।
समाजसेवी डॉ पूरन सिंह निरजंन ने कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों के उन्मूलन हेतु युवाओ को आगे आना होगा।
आर्य मंत्री शिक्षक लखन लाल आर्य व लक्ष्मण पाटकार ने कहा कि जीवित माता पिता की सेवा करना ही सच्चा श्राद्ध है।
रतीराम पटेल व शिक्षाविद डॉ अरिमर्दन सिंह राजपूत ने सन्युक्त रूप से कहा कि हमें अपने आने बाली पीढ़ी को सुशिक्षित करने की महती आवश्यकता है।
समाजसेवी विजय सिंह निरजंन व ध्रुव साहू ने कहा कि सामाजिक समरसता के लिए मृत्युभोज के स्थान पर श्रद्धांजलि सभा का अमूल्य योगदान।
शिक्षक राजपाल यादव फौजी व आधार सिंह यादव ने सन्युक्त रूप से कहा कि तेरहवीं के स्थान पर श्रद्धांजलि सभा करने से समाज को आर्थिक रूप से बचाते हुए कुरीतियों का उन्मूलन किया जा सकता है।
इस अवसर राम कुमार चौरसिया निवर्तमान चैयरमैन,पुनीत चौरसिया,रमेश गुप्ता,लक्ष्मण पाटकार,गया प्रसाद रजक,लखन लाल आर्य शिक्षक,अच्छे लाल कुशवाहा प्रधान,ध्रुव साहू,रामस्वरुप पटेल, राजपाल यादव फौजी,आधार यादव,रतीराम कुशवाहा एड., दुष्यंत लोधी,सन्दीप नामदेव,हरिश्चंद्र निरजंन,राजकुमार गांधी,सोनू चौबे,नीलेश पटेल,सीताराम नामदेव,शिवनारायण नामदेव,रूप किशोर नामदेव,गोविन्ददास नामदेव,सुनील नामदेव,दयाराम नामदेव,निशान्त साहू,सुनील राय,अवधेश निरजंन,जगदीश चौरसिया शिक्षक,संजय निरजंन,घनश्याम चौरसिया,ओम प्रकाश नामदेव,पवन नामदेव,मनोहर काल नामदेव शिक्षक,पूरन लाल नामदेव,सुनील विश्वकर्मा,प्रदीप जैन,गोलू जैन,नीरज राही,अखिलेश जैन,शिक्षक राजेश नामदेव,आदि सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहें ।
संचालन जमुना नामदेव व डॉ पूरन सिंह निरजंन ने संयुक्तरूप से किया व आभार नरेंद्र नामदेव ने व्यक्त किया।

रिपोर्ट – प्रियंक जैन 

115 total views, 2 views today

About Amit Soni

Check Also

बिजली का करंट लगने से 2 भैसों की मौत

बिजली के करेंट से 2 भैसों की मौत पाली (ललितपुर) तहसील ललितपुर के अंतर्गत ग्राम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जिला परिषद इंटर कालेज, पाली में D. El. Ed. प्रशिक्षुओ का शैक्षिक भृमण कार्यक्रम के लिये नीलकंठेश्वर मंदिर भेजा गया     |     आबकारी विभाग और पुलिस टीम की जिले भर में अवैध शराब ठिकानों पर छापेमारी     |     गौवंश से भरे 2 ट्रकों को डायल 100 पुलिस टीम ने पकड़ा, सभी आरोपी फरार     |     जानवरों से भरी पिकअप ने मोटरसाइकिल सवार युवक को कुचला ,युवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत     |     रायकवार समाज ने शिव मंदिर पर किया केवट जयंती का आयोजन     |     ट्रक ने मोटरसाइकिल सवार युवक को कुचला , युवक की मौके पर ही मौत 15 दिन पूर्व ही हुई थी शादी     |     जीआरपी पुलिस ने विभिन्न स्टेशनों पर चलाया चैकिंग अभियान            |     धू- धू कर जल उठा ट्रांसफार्मर ,तेल रिसाव के कारण ट्राँसफार्मर में लगी आग     |     जी न्यूज उत्तर प्रदेश की खबर का असर ,नावालिगों के साथ मारपीट के मामले में दबंग पिता पुत्रो पर मुकद्दमा दर्ज     |     युवक ने फांसी लगाकर दी जान, ससुराल पक्ष पर लगाया प्रताड़ना का आरोप     |    

error: Content is protected !!