उपेक्षा का दंश झेल रहा है प्रसिद्ध बार का तिरछा मकबरा,पुरातत्व' का संरक्षण नहीं कर रहा विभाग

“राष्ट्रीय धरोहर व विरासत संरक्षण सप्ताह”

‘ पुरातत्व’ का ‘संरक्षण’ नहीं कर रहा ‘ विभाग’

“पुरातत्व विभाग द्वारा मात्र साइन बोर्ड लगाकर की जा रही सुरक्षा”

बार -करीब सत्रहवीं शती ई. में निर्मित प्रसिद्ध तिरछा मकबरा पुरातत्व विभाग की उदासीनता के कारण जर्जर अवस्था में पहुंच चुका है।

कस्बा बार स्थित प्रसिद्ध प्राचीन तिरछा मकबरा अपने आप में एक अद्भुत स्थल है।इस मकबरे का निर्माण राजा रामशाह के पुत्र भरत शाह ने 1605 ई. में उनकी स्मृति में करवाया था। राजा रामशाह ओरछा रियासत के चतुर्थ शासक एवं महाराजा मर्दन सिंह के पूर्वज थे । उन्हें बार से विशेष होने के कारण बार में कई दुर्लभ प्राकृतिक चीजों का निर्माण करवाया। जिसमें चन्दन वन एवं केवड़ा बाग ऐसे प्रमुख स्थल हैं। जिनकी प्रसिद्धि दूरदराज तक है। दूर दराज से लोग यहाँ इत्र बनाने हेतु आते रहते हैं। राजा राम शाह के पुत्र भरत शाह ने उनके मरणोपरांत उनकी स्मृति में समाधि स्थल का निर्माण करवाया। एवं इसके उपरान्त यह प्रसिद्ध मकबरा पुरातत्व विभाग के संरक्षण में चला गया।

सत्रहवीं शती में निर्मित यह एक द्विभौमिक मकबरा है। विशालकाय चबूतरे पर स्थित इस मकबरे के भूतल के भाग में तोड़ों पर आधारित प्रस्तर -छज्जा अत्यंत कलात्मक है।एवं छज्जे के ऊपर चारों दिशाओं में स्तम्भों पर आधारित लघु गुम्बद हैं।मकबरे पर उकेरी गयी कलाकृतियाँ देखने लायक हैं।लेकिन पुरातत्व विभाग की उदासीनता के कारण यह मकबरा जीर्ण -शीर्ण अवस्था में पहुंच चुका है। मकबरा के ऊपर बड़े – बड़े पेड़ उग गये हैं ।जिसके कारण कई जगह से मकबरा क्षतिग्रस्त हो गया है। एवं पिछले वर्ष मकबरे पर बिजली गिरने के कारण इसका एक द्वार टूट गया था। सम्बन्धित विभाग द्वारा इसके रखरखाव के लिये सिर्फ साइन बोर्ड लगाकर खानापूर्ति की जा रही है।

लोगों द्वारा मकबरे के रखरखाव के लिये कई बार सम्बन्धित विभाग को अवगत कराया गया।लेकिन इसके बावजूद भी विभाग उदासीन बना हुआ है।अगर विभाग द्वारा जल्द ही इसके रखरखाव के लिये कोई ठोस कदम नहीं उठाये गये। तो यह प्रसिद्ध प्राचीन मकबरा अतीत बनकर रह जायेगा।

रिपोर्ट – जितेंद्र सिंह (जीतू राजा)

24,976 total views, 4 views today

About Amit Soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ढाबा पर पुलिस टीम ने छापा मारकर बहला फुसलाकर लाई गई 2 नावालिग लड़कियों को युवको से किया बरामद     |     बार ब्लॉक के ग्राम तुर्का के मजरा कठवर में उल्टी दस्त से एक की मौत, कई बीमार     |     रास्ता भटककर बार के चंदन वन तालाब के पास पहुचे एक सुंदर चीतल की आवारा कुत्तों के हमले में मौत     |     बिजली विभाग के लाइनमैनों को सलाम ,जो हमारी सहूलियत के लिये अपनी जान जोखिम में रखकर काम करते हैं     |     स्वाट टीम और सदर कोतवाली पुलिस ने नावालिग लड़कियों को बंधक बनाकर उनसे जबरन देह व्यापार कराने वाले गैंग का किया खुलासा     |     नगर पंचायत अध्यक्ष पाली पर SDM के साथ अभद्रता करने के आरोप में मुकद्दमा दर्ज, संगीन धाराओ में पाली थाने में किया गया मुकद्दमा दर्ज     |     डायट प्राचार्य के घर चोरों ने बोला धावा , सूने घर को बनाया निशाना     |     मासूम बच्चे के लापता होने के मामले में पुलिस अधीक्षक ने बच्चे की तलाश के लिये 2 टीमों को लगाया     |     शादी समारोह में महिला संगीत के दौरान नशीला पदार्थ पिलाकर महिलाओं के जेवर और पैसे चोरी करने का आरोप     |     फिर एक किसान ने फांसी लगाकर दी जान, आत्महत्त्या का कारण अज्ञात     |    

error: Content is protected !!