दशावतार मंदिर की अद्भुत कलाकारी देख आप मंत्रमुग्ध हुये नहीं रह सकते

दशावतार मंदिर 

दशावतार मंदिर की अद्भुत कलाकारी देख आप मंत्रमुग्ध हुये नहीं रह सकते

ललितपुर मुख्यालय से मंदिर की दुरी करीब 32 किलो मीटर है ।

विंध्याचल की उपत्यकाओं में स्थित सौंदर्य और हरियाली से भरपूर छोटा सा गांव देवगढ़ कभी अज्ञात कलाकारों की कर्मस्थली रहा होगा । जिन्होंने अपने कौशल से अनूठी और खूबसूरत कलाकृतियां गढ़ी । कलकल करती हुयी बेतवा नदी के किनारे शाम के समय यह स्थान और भी खूबसूरत हो जाता है ।
देवगढ़ का नाम दशावतार  कारण विश्व प्रशिद्ध हुआ । इस गुप्तकालीन मंदिर के द्वार शाखा काफी कलात्मक है । इसमें उकेरे गए दाम्पत्य प्रेम के दृश्य बड़े मार्मिक हैं । बीच बीच में सुन्दर पत बल्लरियां तथा बौनी आकर्तियो से गर्भ गृह के प्रवेश द्वार को और भी सुन्दर दाना देती हैं । ललाट बिम्ब पर शेषाशीन भगवान विष्णु की प्रतिमा अत्यंत भव्य एवं दर्शनीय है ।
दशावतार मंदिर पंचायतन प्रकार का मंदिर है । मंदिर के तीन ओर फलक अपना ऐतिहासिक महत्त्व रखते हैं । दक्षिण ओर शेषनाग आराम करते भगवान विष्णु हैं । इन मूर्तियों में दिखलाया गया है की भगवान विष्णु किस तरह से जब सृष्टि का विलय हो जाता है और उसी चक्रत घटनाक्रम में नयी सृष्टि का उदय होता है । यह सब बड़े सांकेतिक रूप में दिखलाया गया है । भगवान विष्णु शेषनाग के सहस्र फनो की छाया में लेते हुये हैं , लक्ष्मी जी उनका पैर दबा रही हैं । आकाश में इंद्र,ब्रह्मा ,शिव आदि देव अपने-अपने वाहनो से इस लीला को देख रहे हैं । नीचे पांच पुरुष और एक स्त्री की आकृति भी बानी हुयी है ।
दूसरी ओर “बद्रिकाश्रम” का दृश्य अंकित है । शेर और हिरन को साथ – साथ दिखाकर तपोभूमि का सात्विक वातावरण दिखलाया गया है । नर और नारायण दोनों ही तपो ज्ञान में डूबे हुए अलग अलग शिलाओं पर बैठे हुये मूर्ति बनायी गयी है ।
तीसरी तरफ मूर्तिकार ने तीन समानांतर रूप से मूर्ति को उकेरा है । जिसमे भगवन विष्णु गरुण पर विराजमान होकर नीचे उतर रहे हैं । आकाश की तरफ दो देवदूत एक विशिष्ट मुकुट लिये हुये हैं । गजराज की मूर्ति याचना की मुद्रा में भगवान विष्णु की तरफ देख रहे हैं ।

4,220 total views, 4 views today

About Amit Soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दरिंदगी की शिकार लड़की की हालत गंभीर ,शादी समारोह में आयी थी लड़की     |     ग्राम हँसेरा में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ओडी नदी पुनर्जीवन क्षेत्रीय संवाद एवं नदी मित्र गोष्ठी का आयोजन     |     ललितपुर लाइव की खबर का बड़ा असर ,SP डॉ ओ पी सिंह ने घायल दंपत्ति और मासूम को इलाज की जगह कोतवाली से भगाने के मामले में की कार्रवाई ,नई बस्ती चौकी इंचार्ज और मुंशी लाइन हाजिर     |     सामने आई पुलिस की संवेदनहीनता ,दुर्घटना में घायल पति पत्नी और मासूम का इलाज कराने की जगह 2000 की मांग का आरोप , घायल रात भर इलाज के अभाव में कोतवाली के सामने तड़पते रहे     |     यातायात पुलिस ने चेकिंग के दौरान बहुत से वाहनों के किये चालान     |     तालबेहट में एक सिर कुचला नग्न अवस्था मे शव मिलने से फैली सनसनी ,बेरहमी से हत्त्या     |     सीओ के नेतृत्व में नेहरू नगर हत्त्याकांड का आरोपी गिरफ्तार     |     घर मे घुसकर युवक की बेरहमी के साथ हत्त्या से क्षेत्र में फैली सनसनी     |     निषाद समाज के युवको ने बैठक कर कार्यकारणी का किया चुनाव     |     एक अज्ञात बुजुर्ग का मिला शव , हाथ पर लिखा है यासीन नाम     |    

error: Content is protected !!