ललितपुर की बेटी की लिखी 'तेरी मेरी बातें' का गाजियाबाद में विमोचन

ललितपुर की बेटी की लिखी ‘तेरी मेरी बातें’ का गाजियाबाद में विमोचन

ललितपुर। शहर की बेटी डॉ. ऋतु दुबे द्वारा पारिवारिक रिश्तों, प्रकृति आदि विषयों पर लिखी गईं कविताओं का संग्रह ‘तेरी मेरी बातें’ का विमोचन पिछले दिनों गाजियाबाद में किया गया। इस दौरान देश के जानेमाने साहित्यकार, पत्रकार और साहित्य प्रेमी मौजूद रहे।
ललितपुर में पली-बढ़ी ऋतु गाजियाबाद के एक निजी कालेज में प्रोफेसर हैं। ललितपुर के एसडीएस कान्वेंट स्कूल और नवोदय विद्यालय से शिक्षा लेने वाली ऋतु दुबे नेहरू महाविद्यालय के सामने रहने वाले ऋषि मोहन दुबे की बहन और राधामोहन दुबे व सरोज दुबे की बेटी हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ कवि श्री मदन कश्यप मुख्य अतिथि साहित्य समीक्षक अनंत विजय ,और लोकसभा चैनल के अनुराग पुनेठा थे
विमोचन कार्यकम के प्रारंभ में कवियित्री में ‘मां तुम निराली हो’ कविता सुना कर माहौल भावुक कर दिया!


कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए अनुराग पुनेठा ने कहा कविताओं में परिपक्वता के अभाव से जूझता साहित्य जगत एक नई कवयित्री से इतनी परिपक्व कविताओं की उम्मीद नही कर रहा था!वहीं अनंत विजय ने फ़ेसबुकिया कविओं की दिशा हीनता और गिरते स्तर पर चर्चा की साथ ही तेरी मेरी बातों की कुछ कविताओं के जिक्र से संतोष ज़ाहिर किया कि डॉ ऋतु की रचनाओं को पढ़ कर उन्हें एक संतोष मिला!’क्योंकि बेटियां तो सांझी हैं’ कविता की सराहना करते हुए आने वाले समय मे कवियित्री के अलग रचने के अंदाज़ को यूं ही बरकरार रखनें की बात कही! निस्कोर्ट के डायरेक्टर फादर जोस ने भी कविता संग्रह के नाम को बहुत दिलचस्प बताया! आखिरी में मदन कश्यप ने कविता की एक नई परिभाषा की जरूरत पर जोर दिया..समाज मे महिलाओं की रचनात्मकता को कुचलने की मानसिकता पर प्रकाश डाला और उनके बढ़ते हुए रचनात्मक योगदान को सराहा!तेरी मेरी बातें कविता संग्रह की कविता ‘नया पैबंद’को सराहा और उसकी रचना धर्मिता की व्याख्या की । कार्यक्रम के अंत में डॉ ऋतु दुबे ने अतिथियों का धन्यवाद दिया और वरिष्ठों के मार्गदर्शन और आशीर्वाद की कामना की ।


श्री अनिल पांडेय(कैलाश सत्यार्थी फॉउंडेशन), वीरेन गोहिल (ऑल इंडिया रेडियो) ख़ालिद आजमी (दूरदर्शन), संजीव रजनी नागपाल, डॉ ओझा जी,सूर्य प्रकाश ,मीता उज्जैन, (माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी)डॉ शरद गोयल,अमिया मोहन,कमलेश सिंह , राम प्रताप,शैलेश रघुवंशी हिन्दयुग्म प्रकाशन,डॉ रजनी राठी (आई पी यूनिवर्सिटी)संजीव सिन्हा (प्रवक्ता डॉट कॉम),कमलेश सिंह (ज़ी टीवी),हिमांशु डबराल (लोक कला अकादमी)आदि अनेक पत्रकार और शिक्षा विद, साहित्यकार और कवि पधारे!कार्यक्रम का संचालन डॉ अभिलाषा द्विवेदी और प्रोफेसर साबू कोशी ने धन्यवाद दिया।

मयंक चतुर्वेदी (वरिष्ठ पत्रकार)

468 total views, 4 views today

About Amit Soni

Check Also

18477 पूरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस का बड़ा हादसा,6 डिब्बे पटरी से उतरे

Share this on WhatsAppमुजफ्फरनगर के खतौली पर ट्रेन हादसा 18477 पूरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस का बड़ा …

बार ब्लॉक के ग्राम तुर्का के मजरा कठवर में उल्टी दस्त से एक की मौत, कई बीमार     |     रास्ता भटककर बार के चंदन वन तालाब के पास पहुचे एक सुंदर चीतल की आवारा कुत्तों के हमले में मौत     |     बिजली विभाग के लाइनमैनों को सलाम ,जो हमारी सहूलियत के लिये अपनी जान जोखिम में रखकर काम करते हैं     |     सपा सरकार के दौरान शुरू हुआ इस वृद्धाश्रम में अब तक नहीं लगाया गया एक भी CCTV कैमरा     |     स्वाट टीम और सदर कोतवाली पुलिस ने नावालिग लड़कियों को बंधक बनाकर उनसे जबरन देह व्यापार कराने वाले गैंग का किया खुलासा     |     नगर पंचायत अध्यक्ष पाली पर SDM के साथ अभद्रता करने के आरोप में मुकद्दमा दर्ज, संगीन धाराओ में पाली थाने में किया गया मुकद्दमा दर्ज     |     डायट प्राचार्य के घर चोरों ने बोला धावा , सूने घर को बनाया निशाना     |     मासूम बच्चे के लापता होने के मामले में पुलिस अधीक्षक ने बच्चे की तलाश के लिये 2 टीमों को लगाया     |     शादी समारोह में महिला संगीत के दौरान नशीला पदार्थ पिलाकर महिलाओं के जेवर और पैसे चोरी करने का आरोप     |     फिर एक किसान ने फांसी लगाकर दी जान, आत्महत्त्या का कारण अज्ञात     |    

error: Content is protected !!