जिला परिषद इंटर कालेज, पाली में D. El. Ed. प्रशिक्षुओ का शैक्षिक भृमण कार्यक्रम के लिये नीलकंठेश्वर मंदिर भेजा गया

ललितपुर। आज बुधवार को जिला परिषद इंटर कालेज, पाली में D. El. Ed. प्रशिक्षु को शैक्षिक भृमण के लिए जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर विध्याचल पर्वत श्रेणी पर स्थित श्री श्री 1008 नीलकंठेश्वर शिव धाम पर ले गए। यह स्थान  बहुत ही अद्भुत एवं अद्वतीय प्राचीन मंदिर है।
शैक्षिक भृमण के दौरान D..El.Ed. कोडिनेटर के.एल. चौधरी सर ने प्रशिक्षुओं को बताया कि यहां पर आने वाले हर भक्त की मनोकामना पूर्ण होती है, ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर बहुत ही चमत्कारिक है।
मेंटर जे.पी. गौतम सर ने प्रशिक्षुओं को बताया कि यह मंदिर करीब 13 सौ वर्ष पुराना चंदेल कालीन राजाओं द्वारा निर्मित से मंदिर लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। कस्बा पाली आसपास का क्षेत्र पुरातत्व पर्यटन स्थलों की खान माना जाता रहा है।कृष्णकांत चौरसिया सर ने प्रशिक्षुओं को बताया कि इस मंदिर के दर्शन करने के लिए सीढ़ियों को चढ़कर इस मंदिर तक पहुंचा जाता है सीढ़ियों के दोनों ओर झरना भी बहता है हालांकि यह विहंगम दृश्य बरसात के मौसम में ही देखने को मिलता है। सीढ़ियां चढ़ने के दौरान दाई ओर सिर्फ झरना भी है। पहाड़ों की कंदराओं से बहने वाला अद्वितीय औषधीय गुणों से युक्त इसका पानी यहां आने वाले लोगों को लोगों की सारी थकान हर लेता है।
आलोक कुमार त्यागी सर ने प्रशिक्षुओं को जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर में भगवान शिव की त्रिमुखी प्रतिमा के नीचे फर्श पर एक मुखी ज्योतिर्लिंग स्थापित है। शिव भक्त इसे भगवान भोलेनाथ के अर्धनारीश्वर रूप मानते हैं। त्रिमुखी महेश प्रतिमा व एकमुखी ज्योतिर्लिंग को हिंदू धर्म शास्त्री व पुराणों में विशेष महत्व बताया गया। भगवान शिव डमरू बजाते व हलाहल पीते दर्शाया गई हैं। बीच में विराट स्वरूप सदाशिव निबंध मुद्रा में दाए हाथ में रुद्राक्ष की माला से जाप कर रहे कर रहे थे हैं। और बाएं हाथ में श्रीफल लिए है। वामा भाग में मां पार्वती का श्रृंगार रस स्वरूप रूप आयात है। जो अपने एक हाथ में त्रिशूल लिए हुए हैं। इस अद्भुत प्रतिमा की कुल 8 हाथ दर्शाया गई हैं। जिनमें दंड हलाहल डमरू माला माला आईना बिंदी त्रिशूल और श्रीफल धारण किया हुआ है। इस दौरान सभी प्रशिक्षुओं ने श्री नीलकंठेश्वर शिव धाम के महत्व जाना व वही भोजन ग्रहण किया। इस दौरान D..El.Ed. कोडिनेटर के.एल. चौधरी, सुपर वाईजर मो. अली, मेंटर जे.पी. गौतम, रीसोर्स पर्सनल श्यामलाल चौरसिया, मो. अवराउद्दीन मालिक, आलोक कुमार त्यागी, कृष्णकांत चौरसिया, अध्यापक एसोसियशन के अध्यक्ष पप्पू कुशवाहा सहित सभी D..El.Ed. के प्रशिक्षु आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – अशोक सेन/देवेंद्र साहू

About Amit Soni

Check Also

मधुमक्खियों के काटने से प्रधान की मौत

Share this on WhatsAppमधुमक्खी के काटने से प्रधान की मौत पाली (ललितपुर) तहसील पाली के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दरिंदगी की शिकार लड़की की हालत गंभीर ,शादी समारोह में आयी थी लड़की     |     ग्राम हँसेरा में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ओडी नदी पुनर्जीवन क्षेत्रीय संवाद एवं नदी मित्र गोष्ठी का आयोजन     |     ललितपुर लाइव की खबर का बड़ा असर ,SP डॉ ओ पी सिंह ने घायल दंपत्ति और मासूम को इलाज की जगह कोतवाली से भगाने के मामले में की कार्रवाई ,नई बस्ती चौकी इंचार्ज और मुंशी लाइन हाजिर     |     सामने आई पुलिस की संवेदनहीनता ,दुर्घटना में घायल पति पत्नी और मासूम का इलाज कराने की जगह 2000 की मांग का आरोप , घायल रात भर इलाज के अभाव में कोतवाली के सामने तड़पते रहे     |     यातायात पुलिस ने चेकिंग के दौरान बहुत से वाहनों के किये चालान     |     तालबेहट में एक सिर कुचला नग्न अवस्था मे शव मिलने से फैली सनसनी ,बेरहमी से हत्त्या     |     सीओ के नेतृत्व में नेहरू नगर हत्त्याकांड का आरोपी गिरफ्तार     |     घर मे घुसकर युवक की बेरहमी के साथ हत्त्या से क्षेत्र में फैली सनसनी     |     निषाद समाज के युवको ने बैठक कर कार्यकारणी का किया चुनाव     |     एक अज्ञात बुजुर्ग का मिला शव , हाथ पर लिखा है यासीन नाम     |    

error: Content is protected !!