जिला परिषद इंटर कालेज, पाली में D. El. Ed. प्रशिक्षुओ का शैक्षिक भृमण कार्यक्रम के लिये नीलकंठेश्वर मंदिर भेजा गया

ललितपुर। आज बुधवार को जिला परिषद इंटर कालेज, पाली में D. El. Ed. प्रशिक्षु को शैक्षिक भृमण के लिए जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर विध्याचल पर्वत श्रेणी पर स्थित श्री श्री 1008 नीलकंठेश्वर शिव धाम पर ले गए। यह स्थान  बहुत ही अद्भुत एवं अद्वतीय प्राचीन मंदिर है।
शैक्षिक भृमण के दौरान D..El.Ed. कोडिनेटर के.एल. चौधरी सर ने प्रशिक्षुओं को बताया कि यहां पर आने वाले हर भक्त की मनोकामना पूर्ण होती है, ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर बहुत ही चमत्कारिक है।
मेंटर जे.पी. गौतम सर ने प्रशिक्षुओं को बताया कि यह मंदिर करीब 13 सौ वर्ष पुराना चंदेल कालीन राजाओं द्वारा निर्मित से मंदिर लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। कस्बा पाली आसपास का क्षेत्र पुरातत्व पर्यटन स्थलों की खान माना जाता रहा है।कृष्णकांत चौरसिया सर ने प्रशिक्षुओं को बताया कि इस मंदिर के दर्शन करने के लिए सीढ़ियों को चढ़कर इस मंदिर तक पहुंचा जाता है सीढ़ियों के दोनों ओर झरना भी बहता है हालांकि यह विहंगम दृश्य बरसात के मौसम में ही देखने को मिलता है। सीढ़ियां चढ़ने के दौरान दाई ओर सिर्फ झरना भी है। पहाड़ों की कंदराओं से बहने वाला अद्वितीय औषधीय गुणों से युक्त इसका पानी यहां आने वाले लोगों को लोगों की सारी थकान हर लेता है।
आलोक कुमार त्यागी सर ने प्रशिक्षुओं को जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर में भगवान शिव की त्रिमुखी प्रतिमा के नीचे फर्श पर एक मुखी ज्योतिर्लिंग स्थापित है। शिव भक्त इसे भगवान भोलेनाथ के अर्धनारीश्वर रूप मानते हैं। त्रिमुखी महेश प्रतिमा व एकमुखी ज्योतिर्लिंग को हिंदू धर्म शास्त्री व पुराणों में विशेष महत्व बताया गया। भगवान शिव डमरू बजाते व हलाहल पीते दर्शाया गई हैं। बीच में विराट स्वरूप सदाशिव निबंध मुद्रा में दाए हाथ में रुद्राक्ष की माला से जाप कर रहे कर रहे थे हैं। और बाएं हाथ में श्रीफल लिए है। वामा भाग में मां पार्वती का श्रृंगार रस स्वरूप रूप आयात है। जो अपने एक हाथ में त्रिशूल लिए हुए हैं। इस अद्भुत प्रतिमा की कुल 8 हाथ दर्शाया गई हैं। जिनमें दंड हलाहल डमरू माला माला आईना बिंदी त्रिशूल और श्रीफल धारण किया हुआ है। इस दौरान सभी प्रशिक्षुओं ने श्री नीलकंठेश्वर शिव धाम के महत्व जाना व वही भोजन ग्रहण किया। इस दौरान D..El.Ed. कोडिनेटर के.एल. चौधरी, सुपर वाईजर मो. अली, मेंटर जे.पी. गौतम, रीसोर्स पर्सनल श्यामलाल चौरसिया, मो. अवराउद्दीन मालिक, आलोक कुमार त्यागी, कृष्णकांत चौरसिया, अध्यापक एसोसियशन के अध्यक्ष पप्पू कुशवाहा सहित सभी D..El.Ed. के प्रशिक्षु आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – अशोक सेन/देवेंद्र साहू

About Amit Soni

Check Also

आबकारी विभाग और पुलिस टीम की जिले भर में अवैध शराब ठिकानों पर छापेमारी

Share this on WhatsAppललितपुर – जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह व पुलिस अधीक्षक ओ पी सिंह व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बार ब्लॉक के ग्राम तुर्का के मजरा कठवर में उल्टी दस्त से एक की मौत, कई बीमार     |     रास्ता भटककर बार के चंदन वन तालाब के पास पहुचे एक सुंदर चीतल की आवारा कुत्तों के हमले में मौत     |     बिजली विभाग के लाइनमैनों को सलाम ,जो हमारी सहूलियत के लिये अपनी जान जोखिम में रखकर काम करते हैं     |     सपा सरकार के दौरान शुरू हुआ इस वृद्धाश्रम में अब तक नहीं लगाया गया एक भी CCTV कैमरा     |     स्वाट टीम और सदर कोतवाली पुलिस ने नावालिग लड़कियों को बंधक बनाकर उनसे जबरन देह व्यापार कराने वाले गैंग का किया खुलासा     |     नगर पंचायत अध्यक्ष पाली पर SDM के साथ अभद्रता करने के आरोप में मुकद्दमा दर्ज, संगीन धाराओ में पाली थाने में किया गया मुकद्दमा दर्ज     |     डायट प्राचार्य के घर चोरों ने बोला धावा , सूने घर को बनाया निशाना     |     मासूम बच्चे के लापता होने के मामले में पुलिस अधीक्षक ने बच्चे की तलाश के लिये 2 टीमों को लगाया     |     शादी समारोह में महिला संगीत के दौरान नशीला पदार्थ पिलाकर महिलाओं के जेवर और पैसे चोरी करने का आरोप     |     फिर एक किसान ने फांसी लगाकर दी जान, आत्महत्त्या का कारण अज्ञात     |    

error: Content is protected !!